घर पर बना ये आयुर्वेद पाउडर डायबिटीज कंट्रोल करने में करता है मदद

घर पर बना ये आयुर्वेद पाउडर डायबिटीज कंट्रोल करने में करता है मदद

सेहतराग टीम

लोगों की लाइफस्टाइल लगातार बदल रही है। इसकी वजह से कई तरह की शारीरिक समस्याएं भी सामने आ रही हैं। जिनमें से सबसे ज्यादा डायबिटीज की समस्या लोगों को परेशान कर रही है। इस बीमारी में लोगों को अपना ख्याल ज्यादा रखना होता है। लोगों को खाने-पीने में भी परहेज करना पड़ता है। परहेज इस समस्या को दूर करने में काफी मदद भी करता है। आपको बता दें कि पैंक्रियाज में अगर ठीक ढंग से इंसुलिन ना बने तो ब्लड शुगर बढ़ने लगता है। ऐसी स्थिति में आवश्यक है कि हम ऐसी चीजों का सेवन करें जिससे शरीर में इंसुलिन बनने लगे।

पढ़ें- डायबिटीज रोगियों के लिए चीनी जैसी मिठास पाने के तीन विकल्प

दुनियाभर में करीब 10 प्रतिशत लोग ही टाइप 1 डायबिटीज के शिकार है और बचे हुए टाइप 2 के शिकार है। जिसे छुटकारा पाना काफी मुश्किल है। अगर समय से ब्लड शुगर को कंट्रोल नहीं किया गया तो जानलेवा साबित हो सकती हैं। ऐसे में जरूरी है कि इन देसी उपचारों के द्वारा इसे कंट्रोल कर सकते हैं। 

घर का बना आयुर्वेदिक पाउडर

  • मेथी पाउडर
  • जामुन के बीज का पाउडर
  • नीम पाउडर
  • करेला पाउडर

ऐसे करें सेवन

इन सभी चीजों को एक बाउल में डालकर अच्छी तरह से मिक्स  कर लें। रोजाना करीब 1 चम्मच लंच और डिनर से आधे घंटे पहले पानी के साथ लें।

गुरमार का पाउडर

लंच और डिनर के आधे घंटे बाद पानी के साथ एक चम्मच पीसा हुआ गुरमार के पत्तियों का पाउडर लें। गुरमार एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसे शरीर में कार्बोहाइड्रेट को कम करके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करीत हैं। 

आयुर्वेदिक जूस भी है ब्लड शुगर कंट्रोल करने में कारगर (Ayurvedic Juice for Control Blood Sugar Level in Hindi):

एक्सपर्ट का मानना है कि डायबिटीज को योग के द्वारा जड़ से खत्म किया जा सकता है। इसके अलावा अगर आप घर पर रहकर अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें। तो एक माह के अंदर इंसुलिन लेना बंद हो जाएगा। इतना ही नहीं सिर्फ 7 दिनों में ही डायबिटीज की दवाओं से छुटकारा मिल जाएगा। रोजाना योग के साथ-खान खाली पेट इस हर्बल जूस का भी सेवन करे। इससे आप अधिक लाभ मिलेगा।

 

इसे भी पढ़ेंं-

ब्रेकफास्ट के समय इस ड्रिंक का सेवन रखेगा ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।